India China Border News: भारत के 20 सैनिक शहीद, 15 लापता, 43 चीनी सैनिक भी मारे गए व घायल हुए

👉Twenty Indian soldiers dead after clash with China along disputed border

👉Worst Clash in Decades on Disputed India-China Border Kills 20 Indian Troops


India China Border News: भारत के 20 सैनिक शहीद, 15 लापता, 43 चीनी सैनिक भी मारे गए व घायल हुए


File:India China 453x302px.png - Wikimedia Commons



पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अतिक्रमण को लेकर भारत और चीन के बीच चला आ रहा सीमा विवाद और सैन्य तनाव का मसला अचानक गरमा गया है।  और  सेनाओं के बीच जारी तनातनी ने सोमवार की रात हिंसक झड़प का गंभीर रूप ले लिया। आधिकारिक रूप से इस झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल और दो जवानों सहित तीन लोग शहीद हुए हैं। हालांकि देर शाम मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में भारतीय सेना के 20 सैन्य कर्मी शहीद हुए हैं। शहीद भारतीय सैनिकों की संख्या बढ़ भी सकती है। जवाबी हमले में चीन के भी 43 सैनिकों के मारे जाने की खबर है। खास बात यह है कि इस झड़प में दोनों ओर से एक भी गोली नहीं चली। हालांकि, अब दोनों देशों के सैनिक पीछे हट चुके हैं।

भारतीय सेना ने यह भी कहा कि गलवन में हुई इस झड़प और एलएसी की मौजूदा परिस्थिति पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारी आपसी बातचीत कर रहे हैं ताकि आमने-सामने के तनाव का समाधान निकाला जा सके। भारत ने चीन के आरोप खारिज किए इस घटना के लिए भारतीय सैनिकों पर एलएसी का अतिक्रमण करने के चीन के आरोपों को खारिज करते हुए भारत ने साफ कर दिया कि तनाव घटाने के लिए वह बातचीत को राजी है मगर चीन की ऐसी हरकतों का माकूल जवाब दिया जाएगा। इस रुख के जरिये भारत ने चीन को एक तरह से साफ संदेश दे दिया है कि सैन्य बल की ताकत के सहारे सीमा विवाद को नये सिरे से लिखने की चीन की चालबाजी उसे कतई स्वीकार नहीं होगी।

भारतीय सेना ने यह भी कहा कि गलवन में हुई इस झड़प और एलएसी की मौजूदा परिस्थिति पर दोनों देशों के सैन्य अधिकारी आपसी बातचीत कर रहे हैं ताकि आमने-सामने के तनाव का समाधान निकाला जा सके। सैन्य सूत्रों के अनुसार चीनी पक्ष के 43 सैनिकों के ढेर होने की बात कही जा रही है। हालांकि इस बात की किसी भी पक्ष ने पुष्टि नहीं की है। चीन ने चुप्पी साधी चीन ने मारे गए अपने सैनिकों की संख्या को लेकर अब तक चुप्पी साध रखी है। चीन सरकार के मुख पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुख्य संपादक ने अपने सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि तो की मगर संख्या की जानकारी नहीं दी।



जानिए किस मीडिया संस्थान ने क्या कहा...

पूरी दुनिया पर पड़ सकता है असर : वाशिंगटन पोस्ट
अमेरिका के अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के बीच इस विवाद का असर पूरी दुनिया पर हो सकता है। वाशिंगटन पोस्ट ने एलएसी पर हालात खराब होने के पीछे का कारण चीन की आक्रामक पेट्रोलिंग को बताया है। 

गेमचेंजर साबित हो सकती है यह घटना : सीएनएन
अमेरिका के समाचार चैनल सीएनएन ने कहा है कि भारत और चीन के बीच हुई यह हिंसक घटना 'गेमचेंजर' साबित हो सकती है। पिछले 45 साल से भारत और चीन जिस तरह साथ हैं, यह घटना सब बदल सकती है। दोनों देशों की जनता ने अपने-अपने नेताओं को राष्ट्रवाद के लिए समर्थन दिया है।

टकराव से बढ़ी तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका : एक्सप्रेस
ब्रिटेन के मीडिया संस्थान एक्सप्रेस ने इस घटना को लेकर कहा है कि भारत और चीन के बीच हुए इस हिंसक टकराव ने तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका को बढ़ा दिया है। एक्सप्रेस के मुताबिक अगर युद्ध होता है तो यह केवल दो देशों के बीच सीमित नहीं होगा, बल्कि पूरी दुनिया इसकी जद में आएगी। 





Comments