2019 के मुकाबले 5.38% अच्छा रिजल्ट; कुल 1059080 स्टूडेंट्स पास हुए, इस बार भी लड़कियां लड़कों से 5.96% से आगे रहीं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सोमवार दोपहर12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच हुई कोरोना प्रभावित परीक्षा में कुल 11 लाख 92 हजार 961 छात्र बैठे थे और उनमें से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए हैं। टोटल पास पर्सेंटेज 88.78% रहा है जो 2019 के मुकाबले 5.38% ज्यादा है।इस बार के रिजल्ट मेंभी लड़कियां लड़कों से 5.96% से आगे रहीं। लड़कियों का पास पर्सेंटेज 92.15 जबकि लड़कों का पर्सेंटेज 86.19% रहा।

पिछले साल से 70 दिन लेट रिजल्ट

पिछले साल रिजल्ट 2 मई को आए थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है। इस बार बोर्ड कोरोना लॉकडाउन के कारण पैदा हुए परिस्थितियाें के चलते बाकी एग्जाम नहीं करा पाया है। इसी वजह से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।

CBSE की ओर से जारी रिजल्ट के आंकडों में 2019 के मुकाबले पास पर्सेंटेज 5.38% सुधरा है।

कोर्ट के फैसले के बाद 15 जुलाई तक रिजल्ट
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद CBSE ने 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाले 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं को कैंसल कर दिया था और असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी करने का फैसला किया था। बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करें। जिसके बाद CBSE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।

वेबसाइट और उमंग ऐपपर देखें रिजल्ट

अपने नतीजों को इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशिल वेबसाइट http://cbseresults.nic.inऔरhttp://results.gov.in पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स उमंग ऐप के जरिए भी अपना नतीजे चेक कर सकते है।यह मोबाइल प्लेटफॉर्म, एंड्रॉएड, आईओएस और विंडोज आधारित स्मार्ट फोन्स एप्लिकेशन है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा डेवलप किया गया है।

डिजिटल होगी मार्कशीट
इस स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजिलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Central Board of Secondary Education (CBSE) class 12 exam results announced


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Cx6m6N

Comments