यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा फिर से स्थगित, 29 जुलाई को होने वाली परीक्षा अब 9 अगस्त को होगी आयोजित

गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों और कोरोना के तेजी से हो रहे प्रसार को देखते हुए उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी गई है। 29 जुलाई को होने वाली यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब 9 अगस्त को होगी। इस बारे में जानकारी देते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय के वीसी प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि परीक्षा स्थगित करने के साथ ही केंद्रों में भी बदलाव किए गए हैं। अब यह परीक्षा प्रदेश भर के 70 से ज्यादा जिलों के केंद्रों में आयोजित की जाएगी। यूपी सरकार ने सिर्फ राजकीय और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों में ही परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

तीन बार स्थगित हो चुकी है परीक्षा

यह पहली बार नहीं है जब बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को स्थगित किया गया है। इससे पहले भी कोरोना का वजह से इसे टाला गया है। पहले यह परीक्षा 8 अप्रैल 2020 को निर्धारित की गई थी, जिसे स्थगित कर 22 अप्रैल को आयोजित किया जाना था। लेकिन, बाद में इसे दोबारा स्थगित कर दिया गया। बाद में यूपी सरकार ने राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की अनुमति दी और फिर इसके लिए 29 जुलाई की तारीख तय की गई। अब फिर से इस फैसले को वापस लेते हुए 29 जुलाई की होने वाली परीक्षा को भी स्थगित कर नई तारीख जारी की गई है। अब यह परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित करने का फैसला लिया गया है।

परीक्षा के दौरान विशेष सावधानियों का रखा जाएगा ध्यान

इस बार यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में करीब 4.32 लाख उम्मीदवार शआमिल होंगे। वहीं, संक्रमण से बचाव के मद्देनजर इस बार की परीक्षा में विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। परीक्षा के लिए जारी दिशा निर्देश के मुताबिक सभी केंद्रों पर एक सैनिटाइजेशन प्रभारी तैनात किये जाएंगे। साथ ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में भी काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। सूत्रों के अनुसार, एडमिट कार्ड में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर दिशानिर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा, सभी परीक्षा केंद्रों पर कैंडिडेट्स और कर्मचारियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही, हर परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
UP BEd JEE 2020 updates| UP B.Ed joint entrance exam postponed again, exam to be held on July 29, will now be held on August 9


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iKhqOU

Comments