आज दोपहर 3 बजे खत्म होगा स्टूडेंट्स का इंतजार, रिजल्ट जारी होने के 48 घंटे बाद मिलेगी मार्कशीट

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आज दोपहर 3 बजे कक्षा 10वीं (ICSE) और कक्षा 12वीं (ISC) के परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा करेगा। परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। फरवरी- मार्च में होने वाली CISCE की परीक्षा कोरोना के चलते स्थगित हो गई थी। जिसके बाद कोर्ट में दायर याचिका के बाद इसे रद्द कर दिया गया।

वैकल्पिक परीक्षा दे सकेंगे स्टूडेंट्स

ऐसे में जिन परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ है, उनके मार्क्स आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। साथ ही बोर्ड स्टूडेंट्स को यह भी ,सुविधा दी है कि अगर को स्टूडेंट अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है, तो उन्हें बाद में परीक्षा में फिर से उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि, अभी इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

48 घंटे बाद मिलेगी मार्कशीट

वहीं, बोर्ड ने परीक्षा के नंबर और पास सर्टिफिकेट के बारे में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि मार्कशीट डिजी लॉकर के जरिए परिणाम के घोषित होने के 48 घंटे बाद उपलब्ध होंगी। परीक्षा में पास होने के लिए, कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे। पिछले साल ICSE में 98.54 प्रतिशत छात्र हुए थे, जबकि ISC परीक्षा का रिजल्ट 96.52 प्रतिशत रहा था।

स्कूल ऐसे देख सकेंगे स्टूडेंट्स कारिजल्ट
CISCE बोर्ड से संबंधित स्कूल प्रिंसिपल की लॉग इन आईडी और पासवर्ड की मदद से CAREERS पोर्टल पर स्टूडेंट्स के रिजल्ट देख सकेंगे।

वेबसाइट पर ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  • रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्सhttps://www.cisce.org/याresults.cisce.orgपर जाएं।
  • स्क्रीन पर CISCE का रिजल्ट पेज ओपन होगा।
  • CISCE बोर्ड रिजल्ट आते ही अपना UID, इंडेक्स नंबर और कैप्चासबमिट करें।
  • आपका रिजल्टस्क्रीन पर आ जाएगा।
  • स्टूडेंट़्स यहां से उसका प्रिंट ले सकते हैं।

SMS से अपने मोबाइल ऐसे चेक करें रिजल्ट
ISCEस्टूडेंट्स SMS के जरिए भीरिजल्ट चेक कर सकेंगे।इसके लिए स्टूडेंट्स को अपनी आईडी09248082883नंबर पर भेजनी होगी। अपनी'ICSE/ISC (Unique ID)' लिखकर 09248082883 नंबर पर भेजने पररिजल्ट आपके अपने मोबाइल पर मिल जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ICSE-ISC Board results live updates| CISCE Board to Declare Class 10 (ICSE) and Class 12 (ISC) Results at 3 PM Today, marksheet will be received 48 hours after the release of results


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38JT5UG

Comments