पर्यावरण का रक्षा में सभी का योगदान भविष्य के लिए महत्वपूर्ण, वे हमें जीवनदायी ऑक्सीजन देते है : उपराज्यपाल अनिल बैजल

राजधानी को प्रदूषण कम करने और हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पौधा लगा कर इस वर्ष के पौधरोपण अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा में सभी का योगदान भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने लोगों से पौधरोपण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सक्रिय समर्थन और भागीदारी का आग्रह किया। उपराज्यपाल ने बताया कि दिल्ली में 30 लाख से अधिक पेड-पौधे लगाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के 10 लाख पौधरोपण भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि पौधरोपण के तहत देशी, फलदार प्रजातियों, जड़ी-बुटियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात उसकी देखभाल एवं संरक्षण भी सुनिश्चित किया जाए। एलजी ने कहा कि पेड-पौधे पृथ्वी के अस्तित्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, वे हमें जीवनदायी ऑक्सीजन देते है। वायु गुणवत्ता में सुधार करते हैं। मिट्टी संरक्षित करते हैं, वन्य-जीवन में सहायक होते हैं तथा हमारे पर्यावरण को जीवंत रखते हैं। उपराज्यपाल ने एक बार फिर समाज के सभी वर्गों से अपील की कि सभी आगे आएं तथा वन विभाग की नर्सरियों से नि:शुल्क पौधे प्राप्त कर दिल्ली को स्वच्छ एवं हरित बनाने के लिए पौधे लगाकर उनका पोषण भी करें।

सिसोदिया ने वन महोत्सव में लगाया वटका पौधा

वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ने भी वन महोत्सव के तहत सोमवार को बड़ (वट) का पौधा लगाया। इस अवसर पर कहा कि दिल्ली सरकार के वन विभाग को बधाई देता हूं, जो तेजी से पौधे लगा भी रहे है और लोगों में बांट भी रहे है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Everyone's contribution in protecting the environment is important for the future, they give us life-giving oxygen: Lieutenant Governor Anil Baijal


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Cbeomf

Comments