सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर से पहले कोरोना मरीज को मिली छुट्टी, स्वस्थ होकर लौटे घर

छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र से सोमवार को 39 वर्षीय एक शख्स को छुट्टी दे दी गई। अधिकारियों ने बताया कि इस सेंटर में कोरोना बीमारी से स्वस्थ होने वाला वह पहला मरीज है। उन्होंने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के निवासी इस मरीज को 5 जुलाई को कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह छतरपुर स्थित राधा स्वामी ब्यास परिसर में बनाए गए सेंटर से छुट्टी पाने वाला यह पहला शख्स है। केंद्र में आईटीबीपी के डॉक्टरों ने उसके लिए ताली बजाई और उसे विदा किया।

अधिकारी ने बताया कि शख्स को घर जाते वक्त गुलाब और कोविड-19 से मुक्त होने का प्रमाण पत्र भी दिया गया। उसे 7 और दिन के लिए घर में अलग रहने की सलाह दी गई है। अधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 147 मरीजों को कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया है। यह सेंटर 2 खंडों में बंटा हुआ है।

कोविड देखभाल सेंटर (सीसीसी) जहां बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाता है और समर्पित कोविड स्वास्थ्य सेंटर (डीसीएचसी) जहां लक्षण वाले मरीजों और जिन्हें ऑक्सीजन दिए जाने की जरूरत होती है उनका इलाज किया जाता है। योजना के मुताबिक सीसीसी में 90 प्रतिशत बिस्तर होंगे जबकि डीसीएचसी में शेष 10 प्रतिशत बेड होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद आईटीबीपी ने नोडल एजेंसी के तौर पर इस सेंटर का भार संभाला है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona patient discharged before Sardar Patel Covid Care Center


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32er2vj

Comments